Skin Ko Glow Karne ka Tarika | स्किन को ग्लो करने का तरीका|

Skin Ko Glow Karne ka Tarika स्किन पर ग्लो सबको चाहिए होता है । जब हमारे स्कीन पर ग्लो होता है तो हमारा चेहरा अट्रैक्टिव लगता है । पर सबका चेहरा ग्लो नही करता अगर हम चाहे तो कुछ टिप्स जानकर अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते है । आज हम कुछ ऐसी टिप्स जानेंगे जिससे हमारी स्कीन पर ग्लो रहे|

Skin Ko Glow Karne ka Tarika

1.हाइड्रेट रहे
स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। दिन भर में पर्याप्त पानी पीना चाहिए । परितीदीन कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिए।

2.तनाव में न रहे
तनाव एक ऐसी बिमारी है , जो ऊपर से दिखती नहीं है लेकिन अंदर ही अंदर आपको खाए जाती है। यह मानसिक स्तर को परेशान करने के साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी हमला करती है। तनाव शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन छोड़ता है , जिससे स्कीन ज्यादा मात्रा में सीबम‍ छोड़ती है , जिससे पोर्स बंद हो जाते है । चेहरे पर मुंहासे होने का एक कारण आपका लगातार तनाव में होना भी है ।

3.सुबह उठते पानी पीए
स्किन पर ग्लो के लिए सुबह उठकर पानी पिए । यह आपकी बॉडी से अनावश्यक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है । एक ग्लास पानी में आप एक नींबू और एक चमच शहद डालकर भी पी सकते है। इसे चेहरे का ग्लो बड़ जाता है।

4.भरपूर सोए
जब हमारी नींद पूरी नहीं होती तो चेहरे पर थकान रहती है और चेहरा मुरझाया रहता है। अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो स्किन पर एक अलग ही ग्लो आएगा ।

5. मॉइश्चराइज करना
अगर आपकी स्किन रूखी हुई हैं तो ऐसे में आपके चेहरे से रौनक गायब हो जाती है । इसके लिए आपको सोने से पहले रात को स्किन को माॅइच्श्रराइज करके चाहिए ।

6.सोने से पहले चेहरा धोना
दिनभर की लगी धुर मिट्टी , मेकअप रात को नुकसान पहुंचा सकता है । इसलिए रात को सोने से पहले चेहरा धोने चाहिए । इससे चेहरे की अशुद्धि साफ हो जाएगी ।

7.एक्सरसाइज
एक्सरसाइज़ करने से शरीर के टॉक्सिक बाहर निकलते है और कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढ़ता है । रोज सुबह एक्सरसाइज़ करनी चाहिए और आधा घंटा वॉक करनी चाहिए साइक्लिंग और रनिंग भी करनी चाहिए ।

8.पसीना बहाए
अच्छी स्किन को पाने के लिए पसीना आना बहुत जरूरी होता है। हम एक्सरसाइज करके बहुत सारा पसीना बहा सकते है।
इससे हमारे शरीर की गंदगी बाहर आयेगी और स्किन साफ होगी

9.मालिश करना
स्कीन पर ग्लो लाने के लिए मालिश बहुत फायदेमंद है। मालिश से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है जिससे स्कीन में निखार आएगा और रिलैक्स भी फील होगा ।

10.खान पान सही लेना
जबतक चेहरे को जरूरी पोषण नहीं मिलेगा तो वह ग्लो नही करेगा । अपने खान पान में फलों और हरी सब्जियां को शामिल करना चाहिए।

11.सनस्क्रीन लोशन
सनस्क्रीन चेहरे के लिए बहुत जरूरी है। अक्सर गर्मी में इसे लगाते है पर इसे हर मौसम में लगाना चाहिए । यह हमारी स्कीन को धूप और धूल में बचाता है ।

स्कीन पर ग्लो के लिए घरेलू उपाय

1.टमाटर
चेहरे पर गुलाबी रंगत के लिए टमाटर बहुत असरदार माना गया है। यह स्किन को गुलाब की तरह निखार देता है ।

2. हल्दी
अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो हल्दी बहुत मददगार है दाग धब्बों , कालेपन को साफ करने के लिए । इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है । इसे सीधा नही लगाना चाहिए हमे इसे बेसन में मिलाकर लगाना चाहिए।

4.शहद
शहद में एंटी बैक्ट्रीराल गुण होते हैं जो दाग धब्बों पर काम करते हैं। एक चमच शहद में 4-5 बूंद नींबू मिलाए लगाए इसे काफी ग्लो आएगा स्किन पर ।

5. आलू -Skin Ko Glow Karne ka Tarika आलू का रस स्किन पर लगाना चाहिए इससे डार्क सर्कल कम हो जाते है और स्किन पर ग्लो आ जाता है। आलू बहुत ही लाभदायक है ।

6. पपीता
स्कीन पर ग्लो लाने के लिए पपीता भी बहुत लाभदायक है। पपीते के टुकड़े चेहरे पर 20 मिनट घिसने के बाद मुंह दो ले । इसे स्किन पर ग्लो आ जाएगा ।

7. एलोवेरा
स्कीन पर ग्लो लाने के लिए एलोवेरा बहुत असरदार तरीका है । यह हमारी स्कीन में नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते है जी हमारी स्कीन की एलासिस्टी को खोने नही देते हैं और झुरिया कम करते हैं। इसके एंटी एकने गुण ड्राइनेस को पास नहीं आने देते।

8.ग्रीन टी
ग्रीन टी स्किन पर लगाने के लिए भी काम आता है। ग्रीन टी सूरज की रोशनी से बचाता हैं और स्किन को कैंसर जैसी समस्या से सुरक्षा करता है। यह चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे से भी रक्षा करता है और समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले उमर के निशानों को भी कंट्रोल करता है।
उपयोग करने का तरीका


9. ग्रीन टी की लगभग आधे कप पानी में उबालें ।

इसके बाद इसमें ब्राउन शुगर और मलाई मिलाकर इससे चेहरे की मालिश करे । यह आपकी स्किन पर ग्लो लाता हैं।

10.बेसन
अगर आप बेसन से चेहरा धोते है तो इससे आपको साबुन या फेसवॉश से चेहरा धोने की जरूरी नहीं होती यह स्किन को साफ कर देता है ।

Leave a Comment