Knee Meaning In Hindi – बैठने का तरीका दे सकता है घुटने का दर्द

(knee meaning in hindi) लंबे समय से घर पर रहकर काम करने और उठने बैठने के तरीके की अनदेखी व व्यायाम से दूरी ने बढ़ा दिया है घुटनों में दर्द …

Covid-19 – Knee Meaning In Hindi

कोविड -19 के कारण लंबे समय तक चले लॉकडाउन के दौरान गलत तरीके से उठने – बैठने और बिस्तर पर लेटकरलैपटॉप पर काम करते रहने के कारण युवाओं सहित बुजुर्गों को भी घुटने में भी दर्द की शिकायत हो रही है ।

Knee Meaning In Hindi वर्क फ्रॉम होम के कारण पैदा हुई कई विकृतियों में जोड़ों में दर्द और घुटनों की समस्याएं प्रमुख रूप से सामने आ रही हैं । हालांकि आजकल अनलॉक चल रहा है , But वर्क फ्राम होम के कारण बहुत से लोगों को अपना पूरा समय घरों में बिताना पड़ रहा है ।

इसी के चलते उनकी कई गतिविधियां न्यूनतम हो गई हैं । यही कारण है कि कभी लेटकरतो कभी बिस्तरपर पालथी मारकर लैपटॉप पर झुककर काम करने वालों को घुटने संबंधी शिकायत अधिक हो रही है ।

उठने –बैठने की गलत शैली हमारी आदत में शुमार हो गई है । ऑफिस में तो प्रॉपर डेस्कटॉप या लैपटॉप पर काम करते हैं ।

But घर पर रहते हुए ऐसा कोई अनुशासन कायम नहीं रह पाता है । युवाओं को कुर्सी , सोफे या पलंग पर भी घुटने मोड़कर बैठने में भी उन्हें कोई रोकता – टोकता नहीं है ।

पैर मोड़कर बैठने के इस तरीके में घुटने पर अधिक दबाव पड़ता है । इससे कम उम्र में ही घुटने खराब होने की समस्या बढ़ रही है।

Problem In Women – Knee Meaning In Hindi

महिलाओं में अक्सर यह ज्यादा प्रॉब्लम आती है तो चलिए हम जानते हैं कि महिलाओं को क्या करना चाहिए। महिलाओं के लिए समस्या क्या हो सकती है इसमें,

चालीस साल के बाद महिलाओं में भी घुटने व जोड़ों संबंधी समस्या शुरू हो जाती है । जबकि पुरुषों में यह समस्या अधिक उम्र में होती है । करीब नब्बे प्रतिशत भारतीय महिलाओं में विटामिन – डी की कमी होती है।

जो बोन मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है । अगर चलते समय घुटने में बहुत दर्द हो चुकी है । हो तो काफी संभावना है कि गठिया की शुरुआत हो चुकी है।

What To Do – Knee Meaning In Hindi

So अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसके लिए आपको क्या उपाय करना चाहिए। चलिए आज हम आपको यह बताएंगे तो आइए जानते हैं। इसके लिए क्या-क्या उपाय हो सकते हैं करने के लिए.

इसके लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम करना , साइकिल चलाना आदि अच्छे उपाय हैं । व्यायाम करने से जोड़ों की मांसपेशियां मजबूत रहती हैं और उनमें लचीलापन बना रहता है ।

इसके साथ ही जोड़ों को काफी सपोर्ट भी मिलता है । इसके अतिरिक्त मोटापे को नियंत्रित रखने के लिए अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए ।

This is why the problem occurs – Knee Meaning In Hindi

Knee Meaning In Hindi

किस लिए होती है यह समस्या तो आइए जानते हैं। इसके बारे में उनकी यह कैसे हो सकती है Knee Meaning In Hindi आपको समस्या,जंक फूड के सेवन और विटामिन – डी की कमी से भी घुटनों में दर्द की शुरुआत होती है । इसलिए उसको काफी ज्यादा प्रॉब्लम का सामना करना पड़ जाता है। शुरू में मरीज के घुटनों में दर्द होता है । read more

और उठने – बैठने में तकलीफ होती है , But जब दिक्कत बढ़ती है तो मरीज का चलना फिरना दूभर हो जाता है । बहुत देर तक लगातार बैठकर काम करने , कम चलने – फिरने , मोटापा , धूप के कम संपर्क में रहने आदि से घुटनों में दर्द हो सकता है । Soआप भी इन बातों का ध्यान रखें और अपने आप को केयरफुल रखें ताकि आपको यह प्रॉब्लम ना हो।

Knee pain problem

अगर आप और जानकारी लेना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

Leave a Comment