Ayodhya ram mandir – श्री राम मंदिर के खाते में लगी सेंध in hindi

(Ayodhya ram mandir) जालसाजों के निशाने पर राम मंदिर की रकम आ गई है । दो फर्जी चेकों के जरिये उन्होंने ayodhya ram mandir जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से छह लाख रुपये उड़ा लिए ।

so ram mandir news इसे लेकर ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने बुधवार को स्थानीय कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया है ।

डी आइ जी दीपक कुमार के अनुसार , जिस एकाउंट में फर्जी चेक के आधार पर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के छह लाख रुपये ट्रांसफर किए गए , वह महाराष्ट्र का है । यह एकाउंट सीज कर जांच की जा रही है ।

so और दस लाख निकल जाते । चंपत राय ने कहा कि क्लीयरिंग शाखा के कर्मचारियों ने यदि उनसे पूछा न होता तो ट्रस्ट के और 9.86 लाख रुपये गलत हाथों में चले जाते । राय ने बताया कि यह चेक संभवत नौ सितंबर को जारी हुआ था ।

इससे पूर्व 2.5 लाख व 3.5 लाख के दो अन्य फर्जी चेक क्रमश एक और आठ सितंबर को जारी हुए , जिनका भुगतान भी हो गया । हालांकि जिस खाते में इसका भुगतान किया गया , उसमें दो लाख रुपये शेष हैं , जबकि चार लाख रुपये की निकासी की जा चुकी है ।

ट्रस्ट महासचिव ने विश्वास जताया कि पुलिस व बैंक जांच में कामयाब होगी और बाकी बची रकम वापस आ जाएगी । हालांकि उन्होंने जालसाजों की इस स्तर तक सक्रियता को लेकर आश्चर्य भी जताया ।

Ayodhya ram mandir – श्री राम मंदिर

Ayodhya ram mandir जन्म भूमि पर भव्य और दिव्य मंदिर निर्माण शुरू होने की बहुप्रतीक्षित घड़ी अंततः आ गई है । शुक्रवार सुबह गर्भगृह पर पहले टेस्ट पिलर की ढलाई शुरू होगी । यह पिलर तैयार होने के बाद विशेषज्ञ इसे मजबूती की कसौटी पर कसेंगे । सब कुछ ठीक पाए जाने पर इसी तरीके के 1200 और स्तंभ तैयार होंगे ,

जिन पर ayodhya ram mandir की नींव रखी जाएगी । टेस्ट पिलर सौ फीट गहरा और एक मीटर व्यास का होगा । इस पिलर में भरने के लिए कंक्रीट बाहर से मंगाया जा रहा है । निर्माण एजेंसी का बैचिंग प्लांट अभी तैयार नहीं हो सका है ।

वैकल्पिक गर्भगृह के पीछे उसके लिए फाउंडेशन तैयार किया जा रहा है । इस कार्य में लगभग एक सप्ताह का समय लगने की संभावना है ।

सैकड़ों फीट नीचे तक खोदाई करने के लिए दो रिग मशीनें परिसर में पहुंच चुकी हैं , so जबकि दो मशीनें और आएंगी ।मंदिर की नींव की मजबूती को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है । But नींव को इतना मजबूत बनाया , जाना है कि वह लगभग 1500 वर्ष तक अडिग रहे ।

इस कार्य की निगरानी आइआइटी चेन्नई के अलावा देश के कई अन्य चुनिंदा विशेषज्ञ कर रहे हैं । so इसी नींव पर 161 फीट ऊंचा भव्य मंदिर बनाया जाएगा । इन्हीं पिलर पर तीन तल ayodhya ram mandir सदियों तक अक्षुण्ण रहेगा ।

ram mandir news-राम मंदिर के बारे में

Leave a Comment