play store app download free best – indigenous apps इन हिंदी

जब चीनी एप टिकटॉक को बैन किया गया था , (play store app download free) so किसी को उम्मीद नहीं थी।

कि कोई देसी एप इसकी जगह ले पाएगा, but आज टिकटॉक की जगह चिंगारी , मित्रों , रोपोसो , मोज आदि जैसे एप्स को लोग खूब पसंद कर रहे हैं ।

आपको बता दें कि ये सभी स्वदेशी एप्स हैं । गत रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ मन की बात ‘ कार्यक्रम में देसी एप्स के इस्तेमाल पर जोर दिया था ।

हालांकि देसी एप्स को बढ़ावा देने के लिए ही पिछले महीने ‘ आत्मनिर्भर भारत एप इनोवेशन चैलेंज ‘ भी शुरू किया गया था , so जिसमें युवाओं ने बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया । इस चैलेंज में करीब 6940 इंट्री आई थीं ।

इनमें से दो तिहाई एप्स छोटे शहरों और कस्बों से थे । इन्हीं में विनर रहे कुछ एप्स जैसे कि स्टेपसेटगो , चिंगारी , आस्कसरकार , कुटुकी किड्स लर्निंग , कू जैसे एप्स की चर्चा प्रधानमंत्री मोदी ने ‘ मन की बात ‘ कार्यक्रम के दौरान की थी । उसके बाद इनमें से कई एप्स गूगल प्ले स्टोर पर टेंड करने लगे हैं ।

Stepsetgo app-स्टेपसेटगो-play store app download free

play store app download free फिटनेस को बनाए रखने के लिए आप भी वॉक यानी सैर जरूर करते होंगे । यह फिटनेस एप आपको हर कदम के साथ अर्न करने का मौका देता है,

so आप अपनी फिटनेस को लेकर मोटिवेट हो सकें । मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने इस एप का जिक्र भी किया था । इसमें हर कदम पर एसएसजी क्वाइन अर्न कर सकते हैं । इन क्वाइंस को बाद में रिडीम भी किया जा सकता है ।

अगर 1000 कदम ( इनडोर स्टेप्स ) चलते हैं , तो 1.25 एसएसजी क्वाइंस और 1000 आउटडोर स्टेप्स पर 1.00 एसएसजी क्वाइंस अर्न कर सकते हैं ।

इसके होम पेज पर दिन में कितनी दूरी को कवर करते हैं , कितनी कैलोरी बर्न करते हैं , उसकी जानकारी मिलती रहेगी । because यह फिटनेस जर्नी को 5 लेवल्स में मैप करता है । हर दिन स्टेप काउंट को बढ़ाकर लेवल को अपग्रेड कर सकते हैं ।

अगर आप चाहें , तो इसमें फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर को भी इनवाइट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वीक में सबसे ज्यादा किसने वॉक किया । देखा जाए , so यह एप फन एक्टिविटीज के जरिए यूजर को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करता है ।

इसके 60 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूजर हैं । इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है। play store app download free Stepsetgo app download link….

kutuki app-कुटुकी किड्स लर्निंग एप

बच्चों के लिए लर्निंग एप की तलाश में हैं , so इस स्वदेशी एप को जरूर ट्राई करना चाहिए । यह बच्चों के लिहाज से बेहद रोचक और इंटरैक्टिव है । इसमें बच्चे गानों और कहानियों के जरिए मैथ्स और साइंस से जुड़ी चीजों को सीख सकते हैं ।

एजुकेशनल वीडियोज देख सकते हैं , जनरल नॉलेज से जुड़े सवालों के जवाब दे सकते हैं और राइम्स के साथ गाने भी गा सकते हैं । इसे एलकेजी , यूकेजी , प्लेग्रुप और नर्सरी के बच्चों को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया है ।

इसमें बच्चों को भारतीय कविताएं और कहानियां बताई जाती हैं ताकि वे भारतीय संस्कृति से रूबरू होकर उसे जान सकें । इसमें एक्टिविटीज भी हैं , खेल भी हैं । इसमें मॉरल स्टोरीज , साइंस – स्पेस , हेल्थ , हाइजीन , लाइफ लेसन , मैथ , लैंग्वेज , फोनिक्स , कलर्स , शेप्स , सेफ्टी , ट्रांसपोर्ट , प्यूमन बॉडी , एनिमल्स , बेड टाइम स्टोरीज , फूड , नेचर आदि से जुड़ी चीजों को कवर किया गया है ।

यह अंग्रेजी , हिंदी , कन्नड़ , तमिल और मराठी जैसी भाषाओं में उपलब्ध है । यह एड फ्री भी है । इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के साथ किया जा सकता है । play store app download free kutuki app download link…

Koo Micro Blogging App-play store app download free

ट्विटर की तरह यह भी न्यूज और ओपिनियन शेयरिंग माइक्रो – ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है । because यहां पर भारतीय भाषाओं में टेक्स्ट , वीडियो और ऑडियो के जरिए अपनी बातों को रख सकते हैं और इंटरैक्ट भी कर सकते हैं ।

लेटेस्ट और ब्रेकिंग न्यूज के साथ अलग – अलग टॉपिक्स पर चर्चा में हिस्सा ले सकते हैं । जिस तरह ट्विटर पर आप ट्वीट क्रिएट करते हैं , उसी तरह यहां पर कू क्रिएट कर सकते हैं ।

अगर इसके फीचर्स की बात करें , so आप यहां पर ओपिनियन शेयर कर सकते हैं , क्या ट्रेंड कर रहा है , उस पर नजर रख सकते हैं , न्यूज पर अपनी भाषा में चर्चा कर सकते हैं , पसंदीदा और फील्ड से जुड़े लोगों को फॉलो कर सकते हैं , न्यूजपेपर की खबरों को देख सकते हैं ।

इतना ही नहीं , एक्सप्लोर सेक्शन में ब्रेकिंग न्यूज का विकल्प भी मिलता है । आप चाहें , तो इसे ट्विटर के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इस एप को 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है । यह एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है ।

इतना ही नहीं , एक्सप्लोर सेक्शन में ब्रेकिंग न्यूज का विकल्प भी मिलता है । आप चाहें , तो इसे ट्विटर के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इस एप को 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है । यह एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है । play store app download free Koo Micro Blogging App dpwnload link…..

Ask government

अगर आपको सरकारी योजनाओं से जुड़ी सही जानकारी चाहिए , तो आस्क सरकार चैटबॉट ( https://asksarkar.com ) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप इसके साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी टेक्स्ट , ऑडियो और वीडियो के रूप में हासिल कर सकते हैं ।because यहां पर आपको आमतौर पर सरकारी वेबसाइट पर सर्च किए जाने या पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब मिल सकते हैं । यह एप 12 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है यानी यहां आप अपनी भाषा में भी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं । so, आपको अलग अलग साइट पर विजिट भी नहीं करना पड़ेगा ।

Spark a r

टिकटॉक के विकल्प के रूप में पेश किए गए इस देसी एप को अब तक 2.7 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया चुका है because इस प्लेटफॉर्म से अब 5 लाख से अधिक क्रिएटर्स जुड़ चुके हैं ।

so टिकटॉक की तरह यहां भी शॉर्ट वीडियो क्रिएट और शेयर कर सकते हैं । because यह एप अभी अंग्रेजी के अलावा 10 और भाषाओं में उपलब्ध है । यहां पर भी वीडियो को अपलोड और डाउनलोड किया जा सकता है ।

so इसमें फ्रेंड्स के साथ चैटिंग , वाट्सएप स्टेटस , वीडियो , ऑडियो क्लिप्स , जिफ स्टिकर्स और फोटोज के साथ भी क्रिएटिविटी की जा सकती है । so यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है । play store app download free Spark dowmload link….

preposition how to use-प्रिपोजिशन उपयोग in hindi

Leave a Comment